हरियाणा : एकीकृत डिग्री कॉलेज के लिए ऑनलाइन आवेदन 2019-20
June 9th, 2019 | Post by :- | 582 Views

कुरुक्षेत्र, लोकहित एक्सप्रेस, (अनिल सैनी) हरियाणा के विभिन्न कॉलेजों में आठ जून से नए सत्र की दाखिला प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऑनलाइन आवेदन 28 जून तक कर सकते है। इसके तहत पहली बार बेस्ट फाइव विषयों के प्रतिशत काउंट किए जाएंगे। यही नहीं पांच जगह आवेदन करने वाले विद्यार्थी का नाम मेरिट सूची में एक ही जगह आएगा। विद्यार्थी को एक कॉलेज में सीट अलॉट होने पर शेष जगह से नाम हट जाएगा। यहां दूसरे विद्यार्थी को जगह दी जाएगी। ऐसा सीटों के रिक्त रहने की समस्या से निजात पाने और ज्यादा विद्यार्थियों को प्रवेश देने के लिए किया गया है। इसलिए इस बार दो ही मेरिट सूची जारी की जाएंगी।

आवेदन फीस : डीएचई ने दाखिला प्रक्रिया के तहत आवेदन फीस प्रत्येक कॉलेज के लिए 150 रुपये है। एक विद्यार्थी एक से ज्यादा कॉलेजों में आवेदन करता है तो उसे इसी हिसाब से फीस भी देनी होगी। अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए यह शुल्क 75 रुपये है, जबकि लड़कियों के लिए आवेदन नि:शुल्क रहेगा।
इस बार विद्यार्थियों की सुविधा के लिए दाखिला शुल्क एक ही बैंक में जमा करने की अनिवार्यता हटा दी गई है। विद्यार्थी को ऑनलाइन फीस जमा करानी होगी। इसके लिए वह एनईएफटी, आरटीजीएस या किसी भी बैंक में शुल्क जमा करा सकता है। ऐसे में विद्यार्थी को अब फीस जमा कराने के लिए बैंक नहीं जाना होगा। विद्यार्थी अपने मोबाइल वॉलेट से भी शुल्क जमा करा सकता है।

वेरिफिकेशन नहीं हुआ तो मेरिट सूची से होंगे बाहर
दाखिले के लिए ईडब्ल्यूएस के दस प्रतिशत आरक्षण, खेल या अन्य वेटेज के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को अपने दस्तावेजों की जांच करानी होगी। इसके लिए आवेदन किए गए किसी भी एक कॉलेज में 21 से 29 जून तक विद्यार्थी संपर्क कर सकता है। वेरिफिकेशन नहीं होने पर उसका मेरिट सूची से कट सकता है। मेरिट सूची जारी होने पर विद्यार्थियों को दिए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस मिलेगा। इसके बाद वे अपने यूजर आईडी व पासवर्ड से यूज करके फीस जमा कर सकते हैं।
ऑनलाइन आवेदन की गाइडलाइन व ऑनलाइन आवेदन के लिए यहाँ पर क्लिक करे