7 जून राशिफल
June 6th, 2019 | Post by :- | 78 Views

7 जून राशिफल: मेष राशि की चमकेगी किस्‍मत, मिथुन और सिंह वाले जातक रहें सावधान

आज ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि सुबह 07 बजकर 38 मिनट तक रहेगी। उसके बाद पंचमी तिथि लग जायेगी। आज के दिन जैन धर्म में श्रुति पंचमी मनायी जाती है। कहते हैं कि आज ही के दिन पहली बार जैन धर्म का ग्रंथ लिखा गया था। साथ ही आज शुक्रवार का दिन है और जैसा कि आप जानते हैं कि सप्ताह में सात दिन होते हैं और इन सातों दिनों का संबंध किसी न किसी ग्रह या देवी-देवता से होता है। शुक्रवार का संबंध शुक्र ग्रह और माता लक्ष्मी से है। जहां शुक्र ग्रह को भौतिक सुख-सुविधाओं, दाम्पत्य संबंध और कला आदि से जोड़कर देखा जाता है, तो वहीं मां लक्ष्मी को धन-सम्पदा और समृद्धि की देवी माना जाता है। अतः आज शुक्रवार के दिन शुक्र ग्रह और मां लक्ष्मी से जुड़े शुभ फलों की प्राप्ति के लिये आपको कौन-से खास उपाय करने चाहिए, आज हम इसकी चर्चा करेंगे।

मेष राशि – आज आपका दिन कॉन्फिडेंस से भरा रहेगा । आपके सामाजिक दायरे में बढ़ोतरी होगी। आज आपके कुछ नए दोस्त बन सकते हैं । आसपास के लोगों से आपको मदद मिलती रहेगी। व्यवसाय के क्षेत्र में भी आपको लाभ मिलेगा। दैनिक कार्यों में आपको पूर्ण रूप से सफलता मिल सकती है । जीवनसाथी के साथ आपके संबंध मधुर बनेंगे । आप एक-दूसरे को समझने की कोशिश करेंगे । आज किसी काम को नए तरीके से करने के बारे में सोच सकते हैं । लक्ष्मी जी के सामने घी का दीपक जलाएं, सफलता आपके कदम चूमेगी ।

वृष राशि- आज आपको उम्मीद से अधिक फायदा होगा । घर के किसी काम को पूरा करने में बड़े-बुजुर्ग की राय आपके लिए कारगर साबित होगी । इस राशि के लवमेट के लिए आज का दिन खास है । आपको थोड़ी मेहनत से किसी बड़े धन लाभ का अवसर प्राप्त हो सकता है । जरूरतमंद की मदद के लिए आप हर संभव कोशिश करेंगे । आपका पॉजिटिव व्यवहार लोगों को प्रभावित कर देगा । ऑफिस के किसी काम के लिये आपको छोटी-मोटी यात्रा करनी पड़ सकती है । ब्राहमण के पैर छूकर आशीर्वाद लें, जीवन में सब कुछ अच्छा रहेगा ।

मिथुन राशि – आज ऑफिस में आपके सामने कई चुनौतियां आ सकती हैं । आपको अपने किसी खास काम में मित्र की मदद मिलेगी, जिससे आपका काम सफल होगा। जीवनसाथी के साथ रिश्ते बेहतर होंगे । आप अपने भविष्य के बारे में किसी से विचार-विमर्श कर सकते हैं । घर पर अचानक से कोई मेहमान आ सकता है । नौकरीपेशा लोगों के लिये लाभ की स्थिति बनेगी। सेहत के मामले में आप तंदरुस्त रहेंगे । आज दोस्तों के साथ समय अच्छा बीतेगा। आपको संतोष की भावना का अनुभव होगा । धरती माँ को छूकर प्रणाम करें, सभी काम सफल होंगे ।

कर्क राशि – आज आप किसी पुरानी बात को लेकर थोड़े परेशान हो सकते हैं, लेकिन शाम तक सब ठीक हो जायेगा । शादीशुदा लोगों का जीवन ठीक बना रहेगा । घर पर अचानक से कोई मित्र आ सकता है । आप उनके साथ घर पर लंच कर सकते हैं। ऑफिस में काम का बोझ थोड़ा अधिक हो सकता है । किसी काम को करते समय आपको जल्दबाजी करने से बचना चाहिए । आज आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव रहेगा । आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है । मंदिर में दूध का पैकेट दान करें, दोस्तों के साथ संबंध बेहतर होंगे ।

सिंह राशि – आज किसी काम में भागदौड़ थोड़ी अधिक हो सकती है । परिवार के किसी सदस्य से आपकी थोड़ी अनबन भी हो सकती है । आप अपने खर्चों को लेकर सोच-विचार में डूबे रहेंगे। लेकिन आज आपको कोई नया काम सिखने का अवसर भी मिलेगा। इससे आपको लाभ होगा। दफ्तर में सहयोगी से अच्छा व्यवहार बनाकर रखना चाहिए। किसी से भी बिना वजह उलझने से आपको बचना चाहिए । आज घर में किसी मेहमान के आने से माहौल खुशनुमा बन जायेगा। माँ लक्ष्मी को फूल अर्पित करें, आपके साथ सब अच्छा होगा ।

कन्या राशि – आज आपका सोचा हुआ काम अचानक से पूरा हो जाएगा । आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी । ऑफिस में सीनियर्स आपके काम को देखकर खुश होंगे । इस राशि के लवमेट के लिए आज का दिन शानदार रहेगा । आप लोग साथ में कहीं घूमने जा सकते हैं। आपको काम के नए अवसर जल्दी ही मिलेंगे । आज किसी मित्र से आर्थिक मदद मिल सकती है । आपका आत्मविश्वास बढ़ा हुआ रहेगा । आप घरवालों की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे। जरूरतमंद को भोजन कराएं, आपका दिन ख़ुशियों भरा बीतेगा ।

तुला राशि –आज किसी काम को करते समय आपको अपना मन शांत रखना चाहिए । जल्दबाजी में किये गये काम से आप परेशान हो सकते है। पैसों से जुड़े बड़े फैसले आपको सोच-समझकर ही लेने चाहिए । आज किस्मत के भरोसे आपको बिल्कुल नहीं रहना चाहिए । अगर आप नौकरीपेशा हैं, तो अपने काम में मदद के लिये किसी से ज्यादा अपेक्षा न रखें, तो ही अच्छा होगा। इस राशि के स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन सामान्य रहेगा । कई दिनों से चली आ रही शिक्षा संबंधी परेशानियां आज दूर हो जायेगी । मंदिर में कुछ देर समय बिताएं, आपकी सभी समस्याओं का हल निकलेगा ।

वृश्चिक राशि – आज आपकी जिंदगी में होने वाला बदलाव आपके फेवर में रहेगा । इस राशि के स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन फेवरेबल रहेगा । आप किसी नये कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं । अचानक से कोई सोर्स ऑफ इनकम जनरेट हो सकता है । आज सीनियर्स की मदद से आपके बचे हुए काम पूरे हो जायेंगे। करियर के मामले में सब कुछ अच्छा रहेगा। आज आपकी कोई जरूरी प्लानिंग सफल होगी। मंदिर में इत्र की शीशी चढ़ाएं, आपके सारे काम एक के बाद एक बनते जायेंगे ।

धनु राशि – आज आपको कोई बड़ी खुशखबरी मिलेगी, जिससे परिवार में सबके चेहरे खिले रहेंगे । लोग आगे से चलकर आपसे बात करना चाहेंगे । किसी प्रिय मित्र से आपकी मुलाकात होगी । आपको नए स्रोतों से धन की प्राप्ति होगी । प्रेम-प्रसंग के प्रति आपका झुकाव रहेगा । सेहत के मामले में आप चुस्त-दुरुस्त बने रहेंगे । आपके दिमाग में अचानक से कोई ऐसा विचार आयेगा, जो आपकी प्रगति के रास्ते खोल देगा । इस राशि के प्रॉपर्टी डीलर्स के लिए आज का दिन फायदेमंद रहेगा । मन्दिर में कपूर का दान करें, रिश्ते बेहतर होंगे ।

मकर राशि – आज आप अपने व्यक्तित्व को निखारने की कोशिश करेंगे। लेकिन पैसों की चिंता आपको थोड़ा परेशान कर सकती है । आपके कुछ काम देर से पूरे होंगे। ऑफिस में सबके साथ अच्छे से पेश आएं, आपके लिये फायदेमंद होगा। आज आपको किसी बचपन के दोस्त से मिलने का मौका मिल सकता है। माता-पिता के साथ धार्मिक स्थल का दर्शन करने जाएंगे । आप अपनी काबीलियत को रचनात्मक तरीके से प्रदर्शित करने की कोशिश करेंगे। छोटे बच्चे को कलम गिफ्ट दें , सबके साथ रिश्ते बेहतर होंगे

धनु राशि – आज आपको कोई बड़ी खुशखबरी मिलेगी, जिससे परिवार में सबके चेहरे खिले रहेंगे । लोग आगे से चलकर आपसे बात करना चाहेंगे । किसी प्रिय मित्र से आपकी मुलाकात होगी । आपको नए स्रोतों से धन की प्राप्ति होगी । प्रेम-प्रसंग के प्रति आपका झुकाव रहेगा । सेहत के मामले में आप चुस्त-दुरुस्त बने रहेंगे । आपके दिमाग में अचानक से कोई ऐसा विचार आयेगा, जो आपकी प्रगति के रास्ते खोल देगा । इस राशि के प्रॉपर्टी डीलर्स के लिए आज का दिन फायदेमंद रहेगा । मन्दिर में कपूर का दान करें, रिश्ते बेहतर होंगे ।

मकर राशि – आज आप अपने व्यक्तित्व को निखारने की कोशिश करेंगे। लेकिन पैसों की चिंता आपको थोड़ा परेशान कर सकती है । आपके कुछ काम देर से पूरे होंगे। ऑफिस में सबके साथ अच्छे से पेश आएं, आपके लिये फायदेमंद होगा। आज आपको किसी बचपन के दोस्त से मिलने का मौका मिल सकता है। माता-पिता के साथ धार्मिक स्थल का दर्शन करने जाएंगे । आप अपनी काबीलियत को रचनात्मक तरीके से प्रदर्शित करने की कोशिश करेंगे। छोटे बच्चे को कलम गिफ्ट दें , सबके साथ रिश्ते बेहतर होंगे

धन की कमी से ऐसे निपटें राशि अनुसार अपनाएं सरल उपाय

धन की तंगी से जूझते लोगों के लिए हमारे ज्योतिषी लाए हैं, अपने खजाने से अनमोल और कारगर उपाय। यह उपाय 12 राशियों के अनुसार बताए गए हैं। यह उपाय अगर अपने ईष्ट का स्मरण कर भक्ति भाव से पूजन और नियम से किए जाएं तो अवश्य ही घोर धन संकट का समाधान होता है। हमारे वेद और पुराणों में भी कर्म की आवश्यकता के बारे में बताया गया है। अत: धर्म के साथ कर्म अवश्य करें। सफलता जरूर मिलेगी।

मेष-
मेष राशि वाले जातकों को शाम के समय घर के मुख्य द्वार पर तेल का दीपक प्रज्ज्वलित करना चाहिए। अधिक फायदे के लिए उसमें दो काली मिर्च डाल दें। इस उपाय से जल्दी ही आर्थिक परेशानी दूर होती है। इसके अलावा अगर धन संबंधी कोई मामला अटका है तो उसमें भी फायदा होता है।

वृषभ –
राशि वाले जातकों को आर्थिक फायदे के लिए पीपल के 5 पत्ते लेकर उन पर पीला चंदन लगाना चाहिए। इन पत्तों को किसी नदी या बहते हुए जल में बहाने से आर्थिक संकट शर्तिया दूर होता है। जमा पूंजी में वृद्धि करने, बढ़ाने के लिए पीपल के पेड़ पर चंदन लगाए और जल चढ़ाएं।

मिथुन –
राशि वाले जातकों को व्यापार या घर में धन वृद्धि के लिए बरगद के पांच फल लाकर उसे लाल चंदन में रंग कर नए लाल वस्त्र में कुछ सिक्कों के साथ बांध कर अपने घर अथवा दुकान के अग्रभाग में लगाना चाहिए इससे कल्पनातीत धन की प्राप्ति होती है।

कर्क –
राशि वाले जातकों को धन प्राप्ति के लिए संध्या के समय पीपल के वृक्ष के नीचे तेल का पंचमुखी दिया जलाना चाहिए। इसके बाद करबद्ध होकर माता लक्ष्मी से धन लाभ की प्रार्थना करें। अचानक धन की प्राप्ति होगी।

सिंह –
राशि वाले जातक यदि आर्थिक नुकसान झेल रहे हैं और कुछ भी सही नहीं चल रहा है तो उनके लिए एक उपाय है कि वे कौ‍ड़ियों को हल्दी के घोल में भिगो कर उन्हें अपने पूजा घर में रखें, लेकिन इससे पूर्व लक्ष्मी जी के साथ उसकी पूजा करें।

कन्या-
राशि वाले जातकों के लिए बहुत ही सुंदर उपाय है। आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए – दो कमलगट्टे लेकर उन्हें माता लक्ष्मी के मंदिर में अर्पित करते हुए धन प्राप्ति की कामना करें।

तुला-
तुला राशि वाले जातकों के लिए धन प्राप्ति हेतु सरल उपाय है। आपको शुक्र-पुष्य नक्षत्र का इंतजार करना होगा। इस शुभ नक्षत्र में लक्ष्मी मंदिर जाकर उन्हें पांच नारियल चढ़ाएं और सभी को नारियल का प्रसाद बांटे। हां एक साबूत नारियल को अपने पास रख लें। उसे आप बहते जल में बहा दें।

वृश्चिक-
वृश्चिक राशि वाले जातक का स्वामी ग्रह मंगल होता है। वे हमेशा अपने दिमाग में उलझे रहते हैं। यदि वे कर्ज की उलझन में फंसे हैं तो संध्या काल किसी भी विष्णु-लक्ष्मी मंदिर में जाएं और वहां का जल एक पात्र में भर कर ले आएं, बाद में उसे पीपल के पेड़ की जड़ों में चढ़ा दें। इसके अलावा वह चाहें तो बड़ के पत्ते पर आटे का दिया जला कर उसे हनुमान जी के मंदिर में पांच मंगलवार को रखें।

धनु-
धनु राशि वाले जातक यदि अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करना चाहते हैं तो गुलर के ग्यारह पत्तों को नाड़े से बांधकर किसी बरगद के वृक्ष पर बांध दें। आपकी मनोकामना पूरी होगी। इसके अलावा पीली कौड़ियां भी जेब में रख सकते हैं।

मकर-
मकर राशि के जातकों के लिए आर्थिक तंगी से निजात पाने के लिए बहुत ही उत्तम उपाय है। उसके लिए आप शाम को आक की रूई का दीपक या एक रोटी अपने ऊपर से 21 बार उतार (वार) कर किसी तिराहे पर रख सकते हैं। इससे घर में बरकत रहने लगेगी।

कुंभ-
कुंभ राशि के जातकों के लिए धन प्राप्त करने के बहुत ही सुंदर उपाय है। आप विष्णु-लक्ष्मी की संयुक्त रूप से प्रार्थना-पूजन करें। जहां पूजन करें वहीं रात भर जागरण करें। आपकी आर्थिक तंगी दूर हो जाएगी।

मीन-
मीन राशि के जातकों के लिए धन लाभ हेतु बहुत ही सरल उपाय है। आप काली हल्दी की पूजा कर उसे अपने गल्ले में रखें और प्रतिदिन उसकी पूजा करें। यदि व्यापार में लाभ नहीं हो रहा है तो यह समस्या दूर हो जाएगी।