नौतपा💥 2019 : नौतपा💥 की तपिश जरूरी है अच्छी बारिश 🌧के लिए, अभी आसमान से बरसने वाली है 🔥आग🔥
June 2nd, 2019 | Post by :- | 29 Views
25 मई 2019 से नौतपा आरंभ हो गए हैं। नौतपा के दिनों में मौसम का अलग-अलग प्रभाव देखने मिल रहा है। रोहिणी में नौतपा के 9 दिन के दौरान गर्मी बढ़ने के साथ तेज हवा व आंधी चलने के भी योग बन रहे हैं। इस दौरान बूंदाबांदी की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। 28, 29 और 30 मई को उमस बढ़ने के साथ हल्की बारिश की न्यूनतम संभावना है।
31 मई और 1 व 2 जून को तेज हवा चलने और आंधी-तूफान के साथ बारिश के योग बन रहे हैं। नौतपा में बेमौसम बारिश का योग बन रहा है। हालांकि यह अच्छे संकेत नहीं माने जाते हैं। नौतपा में जितनी गर्मी पड़ती है साल भर वर्षा के उतने ही अच्छे आसार होते हैं। सूर्य, राशि व ग्रहों की चाल से कई वर्ष बाद समसप्तक योगकाल में नौतपा चल रहे हैं। ऐसा कई वर्षों के बाद हो रहा है। 25 मई की सुबह सवा 6 बजे से आरंभ हुए नौतपा 3 जून 2019 तक चलेंगे
एक जून से तापमान में इजाफा होगा, जिसका असर 3 जून तक रहेगा। इस दौरान सूर्य, बुध रोहिणी नक्षत्र में हैं केतु, शनि शुक्र के नक्षत्र में हैं। राहु गुरु के तथा मंगल राहु नक्षत्र में होने से आसमान से आग बरसने जैसी स्थिति बनने वाली है।
ज्योतिष के सिद्धांत के अनुसार नौतपा में अधिक गर्मी का अधिक होना अच्छी बारिश होने का संकेत माना जाता है। अगर नौतपा में गर्मी ठीक न पड़े, या रोहिणी गल जाए तो अच्छी बारिश के आसार कम हो जाते हैं।
ज्येष्ठ मासे सिते पक्षे आर्द्रादि दशतारका ।
सजला निर्जला ज्ञेया निर्जला सजलास्तथा ।।
ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष में आद्रा नक्षत्र से लेकर दस नक्षत्रों तक यदि बारिश हो तो वर्षा ऋतु में इन दसों नक्षत्रों में वर्षा नहीं होती, यदि इन्हीं नक्षत्रों में तीव्र गर्मी पड़े तो वर्षा अच्छी होती है