छुट्टियों में आएं कुरुक्षेत्र
May 18th, 2019 | Post by :- | 45 Views

अम्बाला, ( सुखविंदर सिंह ) गर्मियों की छुट्टियों में अगर कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कुरुक्षेत्र चले आइए। यहां आपको धार्मिक, ऐतिहासिक साक्ष्य देखने का मौका मिलेगा। साथ ही बच्चों के लिए अंतरिक्ष और सांइस से जुड़ी जानकारियों का भरपूर खजाना भी मिल जाएगा। इतना ही नहीं एशिया के सबसे बड़े व्यवस्थित सरोवर को देखकर आप दंग रह जाएंगे। जबकि सवा चार करोड़ से तैयार श्रीकृष्ण अजरुन विशाल अष्टधातु रथ, कुरुक्षेत्र पैनोरमा एवं विज्ञान केंद्र में साइंटिफिक सफर, कल्पना चावला तारामंडल में अंतरिक्ष की सैर, हरियाणा का ताजमहल कहे जाने वाली ऐतिहासिक शेख चेहली मकबरे से जुड़े रहस्य और गीता के साक्षी कहे जाने वाले वट वृक्ष को भी देख सकेंगे।
अद्भुत है शेख चेहली मकबरा : जिले में स्थित शेख चेहली का मकबरा देश का प्रमुख राष्ट्रीय स्मारक है। इसे हरियाणा के ताज की भी संज्ञा देते हैं। इसे एक प्रसिद्ध सूफी संत शेख चेहली की याद में दाराशिकोह ने लगभग 1650 ई. में बनवाया था। यह मकबरा दाराशिकोह के पठन-पाठन और आध्यात्मिक ज्ञान का भौतिक प्रतीक था। ऐसे पहुंचें : रेलवे स्टेशन से करीब पांच किमी दूर है, आपको अलग से ऑटो लेना होगा।

तिरुपति बालाजी मंदिर
दक्षिण भारत के तिरुपति बालाजी मंदिर की वास्तुकला पर हू-ब-हू कुरुक्षेत्र में बने मंदिर में भगवान तिरुपति बालाजी के दर्शन भी आपको कुरुक्षेत्र में हो जाएंगे। इसके लिए आपको आंध्र प्रदेश नहीं जाना होगा। यह ब्रrासरोवर के पूर्वी दक्षिणी किनारे पर स्थित है। ब्रrासरोवर की बाहरी परिक्रमा करते हुए यहां दर्शन कर सकते हैं।

✒ “एसोसिएशन ऑफ जर्नालिस्ट” ( पत्रकार संगठन ) के सदस्य बने।