लोक सभा आम चुनावों के मतगणना के दिन चुनाव के नतीजे अब सुविधा एप पर भी मिलेंगे
May 18th, 2019 | Post by :- | 49 Views

पलवल, ( प्रवीण आहूजा )   ।  लोक सभा आम चुनाव के नतीजे इस बार मोबाइल पर भी मिलेंगे प्रत्येक राउंड के नतीजे भारत निर्वाचन आयोग के सुविधा एप पर लोगों को परिणाम की जानकारी मिलती रहेगी। मतगणना के दिन सुबह आठ बजे से ही इस पोर्टल पर काउंटिंग की सूचनाएं मिलने शुरू हो जाएगी। लोकसभा चुनाव के परिणाम का रिजल्ट आप मोबाइल एप पर भी आप देख सकेंगे इसके लिए निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर जाकर सुविधा एप को अपलोड करना होगा। इसमें लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा में प्रत्याशियों को मिले मतों की गणना के आंकड़े प्रत्येक अराउंड के दर्ज किए जाएंगे।

जिला निर्वाचन कार्यालय सुविधा पोर्टल पर हर राउंड के आंकड़े अपलोड किए जाएंगे इसके बाद मतगणना वाली सुबह से लेकर गणना पूरी होने तक सभी राउंड की जानकारी प्रदर्शित की जाएगी। मोबाइल या कंप्यूटर पर आप इस पोर्टल को ओपन कर सकते हैं जिसमें एक विकल्प मतगणना वाला शामिल है। जैसे ही किसी लोकसभा क्षेत्र की विधानसभा क्षेत्र का राउंड पूरा होगा उस समय ईवीएम से गिने जा चुके मतों की  जानकारी इस पोर्टल में दर्ज हो जाएगी।जीत हार से जुड़े मतगणना के सभी आंकड़े आयोग को भी भेजे जाएंगे। वहीं मतगणना के रुझान सुबह नो बजे से आना शुरू हो जाएंगे ।

     हर राउंड रिजल्ट होंगे अनाउंस

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार हर राउंड के बाद प्रत्याशियों को इसका प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जाएगा ।इसके साथ ही काउंटिंग के प्रत्येक राउंड की डिटेल सभी प्रत्याशियों को एक फोटो कॉपी उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। वहीं साउंड सिस्टम से हर राउंड का अनाउंसमेंट भी किया जाएगा। प्रत्याशी के एजेंट मतगणना कक्ष में रहेंगे लेकिन उनके समर्थक मतगणना केंद्र की 500 मीटर परिधि से बाहर रहेंगे ।

आरओ व एआरओ को वीसी  के जरिए दी ट्रेनिंग

लोकसभा सभा चुनाव की मतगणना के लिए भारत निर्वाचन आयोग की आईटी सेल के हेड ने रिटर्निंग ऑफिसर व सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से काउंटिंग से संबंधित ट्रेनिंग दी ।इस दौरान  सुविधा एप पर  रिजल्ट लोड करने से लेकर मतगणना की बारीकियों से अधिकारियों को अवगत भी कराया गया।

✒ “एसोसिएशन ऑफ जर्नालिस्ट” ( पत्रकार संगठन ) के सदस्य बने।