झालावाड,राजस्व संबंधी मामलों का शीघ्रता से निस्तारण करे – जिला कलेक्टर
May 15th, 2019 | Post by :- | 162 Views
झालावाड़/लोकहित एक्सप्रेस/अमित अग्रवाल। झालावाड जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक बुधवार को मिनी सचिवालय के सभागार में जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग की अध्यक्षता में आयोजित की गई।  जिला कलक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि काश्तकारों के पुराने लम्बित राजस्व प्रकरणों का निस्तारण लोकसभा चुनाव की मतगणना के पश्चात् नियमित रूप से कोर्ट लगाकर करें। उन्होंने कहा कि इजराय तथा राजस्व अधिनियम की धारा 91,अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति की भूमि अतिक्रमण के प्रकरणों का निस्तारण निश्चित समयावधि में करे  तथा प्रत्येक सप्ताह की प्रगति से जिला कलक्टर कार्यालय को अवगत भी कराएं।  उन्होंने कहा कि तहसीलदार सीमा ज्ञान के प्रकरणों तथा गैर खातेदारी भूमि से खातेदारी भूमि में नामांतरण की समीक्षा स्वयं करें। उन्होंने कहा कि भूमि अवाप्ति के शेष प्रकरणों का निस्तारण भी निश्चित समयावधि में कर आहत को राहत पहुचाएं। विभागीय जांच तथा पेंशन के लम्बित प्रकरणों का भी निस्तारण शीघ्र करवाया जाना सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर ने लोकायुक्त के यहां लम्बित प्रकरणों, भू-राजस्व मंाग वसूली, रोड़ा एक्ट,भू-अभिलेख तथा भरण-पोषण के सभी मामलों के निस्तारण में प्रगति लाएं। उन्होंने सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का भी शीघ्र निस्तारण करवाने के निर्देश दिए हैं। जिला कलक्टर ने जिले में पशु चिकित्सा संस्थानों के भवन निर्माण के लिए आवंटित भूखण्डों के पट्टे जारी करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारी को दिए। राजकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों को आवंटित खेल मैदानों के भूखण्ड पर किए गए अतिक्रमण को हटवाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। 
जिला कलक्टर ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए पेयजल की माकूल व्यवस्था करने के निर्देश प्रदान किए। इस दौरान बिजली, पानी, सड़क सहित मौसमी बीमारियों, नालों की सफाई के संबंध में संबंधित अधिकारी को निर्देश प्रदान किए। 
इस दौरान जिला स्तरीय बीओसीडब्ल्यू टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक के दौरान जिला श्रम कल्याण अधिकारी सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि जिले में आदिनांक तक 55 हजार 358 निर्माण श्रमिकों का पंजीयन विभागीय पोर्टल पर किया जा चुका है। वर्तमान में 7 हजार 398 निर्माण श्रमिकों के पंजीयन हेतु आवेदन लम्बित हैं। जिनका शीघ्र ही पंजीकरण किया जाना है। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में श्रम विभाग द्वारा कुल 309 आवेदन स्वीकृत कर 66 लाख 39 हजार रुपयों का लाभ पात्र श्रमिकों एवं उनके आश्रितों को दिया जा चुका है। वित्तीय वर्ष 2019-20 में झालावाड़ जिले में श्रम कल्याण मण्डल द्वारा निर्धारित 5 करोड़ रुपए के उपकर संग्रहण के विरूद्ध 7 करोड़ 75 लाख का उपकर संग्रहित किया गया है। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर करतार सिंह पूनिया, जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद चतुर्वेदी, जिला रसद अधिकारी मनीषा तिवारी सहित सभी उपखण्ड अधिकारी, जिला स्तरीय अधिकारी, विकास अधिकारी, नगर पालिकाओं के अधिशासी अधिकारी उपस्थित रहे।