निर्वाचन अधिकारी शरणदीप कौर बराड़ ने कहा कि सभी एआरओ 23 मई को होने वाली मतगणना के दृष्टिïगत मतगणना केन्द्र के बाहर परिणामों की जानकारी देने के लिए एलईडी स्क्रीन स्थापित करें
May 15th, 2019 | Post by :- | 22 Views

अम्बाला शहर ,( सुखविंदर सिंह ) निर्वाचन अधिकारी शरणदीप कौर बराड़ ने कहा कि सभी एआरओ 23 मई को होने वाली मतगणना के दृष्टिïगत मतगणना केन्द्र के बाहर परिणामों की जानकारी देने के लिए एलईडी स्क्रीन स्थापित करें ताकि आमजन को भी मतगणना बारे समय-समय पर जानकारी उपलब्ध होती रहें। बेहतरीन तरीके और सुचारू रूप से मतगणना के लिए सुविधा पोर्टल ऐप अवश्य डाउनलोड करें और उसमें दिए गए निर्देशों की नियमित रूप से पालना करें। इन्टरनेट की व्यवस्था और डाटा आंकलन भी पूरी तरह सही होना चाहिए। निर्वाचन अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित वीसी में मिलें निर्देशों की अनुपालना में वीसी के बाद आयोजित बैठक में सम्बध्ंिात अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रही थी।

सुविधा ऐप भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार की गई हैं। इसमें प्रत्याशी का नाम हिन्दी व अग्रेंजी के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों को भरना होगा। मतगणना के लिए सभी चरणों व्यवस्था पूरी तरह पारदर्शी होनी चाहिए। मतगणना से पूर्व प्री कांउटिंग चैकअप, कांउटिंग राउंड, कांउटिंग पीसी/ईवीएम एआरओ के द्वारा वोट की प्रविष्टि तथा अन्य पहलू पूरी तरह अपडेट और पारदर्शी होने चाहिए। इस व्यवस्था में आरओ द्वारा परिणाम की घोषणा की जानी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि मतगणना को ध्यान में रखते हुए जो निर्वाचन आयोग द्वारा हिदायतें दी गई हैं उनकी पालना अतिआवश्यक हैं।

वीसी में मिले निर्देशों की अनुपालना में उन्होने सम्बध्ंिात अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि एआरओ अपने स्तर पर मतगणना कार्य में लगें अधिकारियों व कर्मचारियों को आईडीकार्ड उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। इन्टरनेट कनेक्टिविटी की बेहतर सुविधा हो, इसके लिए वैकल्पिक भी पहले से करना अति आवश्यक हंैं, ताकि मतगणना का कार्य सुचारू रूप से चलता रहें। मतगणना के कार्य के लिए प्रशिक्षित कम्पयूटर ऑप्रेटर डयूटी पर तैनात किए जाए जो चुनाव परिणाम सम्बधी डाटा का सही आंकलन करके अपडेट कर सकें।। उन्होंने मतगणना वाले कक्ष में सुरक्षा की दृष्टि से टेबलों की उचित व्यवस्था के साथ-साथ मजबूत जाली की भी व्यवस्था रहे इस कार्य के लिए भी सम्बधिंत को निर्देश दिए।

उन्होंने यह भी कहा कि पुरूष, महिला तथा अन्य मतो का कुल योग पूरी तरह सही होना चाहिए और यह सब हिन्दी और अग्रेजी में दर्शाया जाए। वोटरों की सहायता के लिए वोटर हैल्प लाईन मोबाईल ऐप भी अपलोड करें। पॉवर बैकअप के लिए जनरेटर की व्यवस्था होनी चाहिए। प्रिन्टरस, स्कैनर, स्टेशनरी हर आरओ के पास पर्याप्त रूप से होनी चाहिए। इसके साथ-साथ 8 एमबीपीएस की स्पीट की लिज लाईन के लिए व्यवस्था भी करनी अनिवार्य हैं।

इस मौके पर एआरओ एवं अतिरिक्त उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह, एआरओ एवं एसडीएम नारायणगढ़ अदिति, एआरओ एवं एसडीएम बराड़ा भारत भूषण कौशिक, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, नगराधीश सुशील कुमार, डीआरओ कैप्टन विनोद शर्मा, चुनाव तहसीलदार आंचल गर्ग, बीडीपीओ विकास, दिनेश व सम्बध्ंिात अधिकारीगण मौजूद रहें।