इंदौरा में बन रहे फर्जी ढंग से लाइसेंस
February 22nd, 2019 | Post by :- | 1958 Views

अजय शर्मा(इंदौरा)

इंदौरा में बन रहे फर्जी ढंग से लाइसेंस

इंदौरा क्षेत्र में अभी कुछ समय पहले ही SDM कार्यालय का काम शुरू हुआ लेकिन वह आज कल दलालों का अड्डा बन चुका है यहां सारा दिन दलाल घुमतें रहते हैं और यह सब आला अफसरों के नाक के नीचे गौरख धंधा चलता है लेकिन आज तक इन पर कोई कारबाही नहीँ हुई औऱ यह दलाल सारा दिन आफिस के अंदर बैठते हैं यहाँ पर लाइसेंस की फोटो खींचते हैं या वाहन की रेजिस्ट्रेशन होती है, जैसे यह सरकारी कर्मचारी हों या यह कह लो की कुछ कर्मचारियों ने यह दलाल रखें हो क्योंकि यह सारा दिन उधर ही तो आफिस में रहतें हैं और विना वाहन चलाये लाइसेंस बनाने की बात कहतें हैं औऱ उस लाइसेंस का यह 4000-4500 मांगते हैं और कहतें हैं कि पुलिस की वेरिफिकेशन और मेडिकल हम करवा देंगे बस आप अपनी फ़ोटो खिंचवाने आ जाना वाकी हम कर देंगे।

यहाँ पर 4-5 दलाल घुमतें रहतें हैं जिनका काम जनता को चुना लगाना है और यह सरकार द्वारा बनाये कानून की धज्जियां उड़ा रहें हैं।

इस गोरखधंधे को यह किस तरीके से चलाते हैं हम ने एक स्ट्रिंग किया जिस में दलाल ने हम से रुपये लेकर लाईसेंस बनाने की बात कही जब हमने पूछा कि लाइसेंस ओरिजनल होगा तो उसने कहा यह हमारा रोज का काम है हम विश्राम गृह में बैठ कर MVI से पास करवा देंगे जब उस दलाल से हमने पूछा कि आप का आफिस कहाँ है तो उसने SDM कार्यालय से कुछ दूरी पर अपना ऑफिस बताया और कहा कि हमारा एक आफिस नूरपूर में भी है और हम पिछले कई सालों से यह काम कर रहें हैं।

कुछ एक लाइसेंस बनाने आये लोगों से भी हमने पूछा तो उन्होंने ने भी दलाल को पैसे देने की बात कबूली की हमने फीस जमा करवा दी है और अब दलाल को हमने और 2000 रुपयेदिए जो कि हमें बोला आप का लाइसेंस बन जाएगा।

अब सवाल यह उठता है कि अगर ऐसा होता है तो जो जनता सड़कों पर अपना आना जाना करती है क्या वो सुरक्षित है क्योंकि ऐसे व्यक्तियों का लाइसेंस बन चुका होगा जिसे गाड़ी चलानी नहीं आती होगी और अगर बह गाड़ी किसी के साथ हादसा करती है तो बह आसानी से अपनी जमानत करा के छूट जाएगा औऱ किसी के परिवार में मातम छा जाएगा जिसकी कोई भरपाई नहीं होगी और न ही प्रशासन इसकी जिम्मेदारी लेगा।

मोटर वाहन निरीक्षक ने कहा कि इस बारे में मुझे किसी ने पहले भी बोला था लेकिन यह सब झूठ है अगर ऐसा होगा तो उन पर कड़ी कारबाही की जाएगी।

गौरव महाजन SDM इंदौरा ने कहा कि हमें इस बारे में कोई खबर नहीं है अगर ऐसी बात है तो हमें बताएं हम उस पर उचित कार्यबाही करेंगे।