78000 विद्यार्थी 134-A के अंतर्गत ऑनलाइन स्कूल चयन 29 अप्रैल तक कर सकेंगे, आवेदन यहाँ से करे
April 27th, 2019 | Post by :- | 485 Views

कुरुक्षेत्र, ( अनिल सैनी ) ।     प्राइवेट स्कूलों में दाखिले के लिए परीक्षा दे चुके 78 हजार विद्यार्थियों का अब इंतजार खत्म हो गया है। अब वे ऑनलाइन स्कूल की अपनी च्वाइस 29 अप्रैल तक भर सकते हैं। शिक्षा विभाग की ओर से शुक्रवार देर शाम तक प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी।

इस दौरान विद्यार्थी जिस स्कूल में दाखिला चाहता है, उसका नाम ऑन लाइन अपलोड करेगा। इसके बाद हरियाणा शिक्षा विभाग की ओर से एक मई से स्कूलों का अलॉटमेंट शुरू किया जाएगा।
निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को विशेष आदेश दिए हैं कि ऑन लाइन प्रक्रिया की जानकारी हर विद्यार्थी तक पहुंचे ताकि एक भी विद्यार्थी दाखिले से वंचित न रह पाए।

मौलिक शिक्षा निदेशक डीके बेहरा की ओर से जारी आदेशों में कहा गया है कि सभी स्कूलों की जानकारी विभाग की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है, जहां से विद्यार्थी अपने नजदीकी स्कूल की जानकारी प्राप्त कर सकता है।

विभाग की ओर से स्कूल अलॉटमेंट की प्रक्रिया 23 अप्रैल से शुरू की जानी थी। लेकिन प्राइवेट स्कूलों ने विद्यार्थियों की सीटों की जानकारी विभाग को नहीं दी थी। इसलिए विभाग ने बार-बार आदेश जारी करने के साथ स्कूलों को मान्यता रद्द करने तक की चेतावनी दी। इसके बाद ज्यादातर स्कूलों ने सीटों की जानकारी दी। तब यह प्रक्रिया शुरू हुई है।

ऑनलाइन स्कूल चयन के लिए यहाँ से आवेदन करे