सरसों व गेंहू खरीद को लेकर डीजीपी (अपराध) श्री पीके अग्रवाल ने किया मंडियों का दौरा। 
April 23rd, 2019 | Post by :- | 182 Views
नूंह मेवात ,( लियाकत अली ) महानिदेशक पुलिस (अपराध) श्री पीके अग्रवाल की अध्यक्षता में मंगलवार को  लघु सचिवालय के काफ्रैंस हॉल सरसों व गेहूं खरीद की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में उपायुक्त पंकज, अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डïा एसडीएम नूंह विजेन्द्र हुड्डïा, एसडीएम तावडू सतीश यादव, एसडीएम पुन्हाना जितेन्द्र गर्ग, डीएसपी तावडू़ धर्मबीर सिंह, डीएसपी अशोक कुमार,  डीडीपीओ कुलदीप सिंह, डीआरओ कुलवीर सिंह, डीडीए चांदराम, खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रयक सीमा शर्मा, निरिक्षक मनोज गोयल, हैफेड के जिला मैनेजर मांगेराम, डीएम वेयरहाउस डीके पांडे, सभी मंडियों की शिकायत निवरण समीतियोंं के अघ्यक्ष भी मौजूद रहें।
श्री पीके अग्रवाल ने कहा कि किसानों को सरसों व गेंहू की फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई समस्या नही आनी चाहिए। उन्होंने मंडियों में पेयजल, शौचालय व साफ-सफाई के बारे में निर्देश देते हुए कहा कि किसी मंडी में पेयजल, शौचालय व साफ-सफाई की ठीक प्रकार से करवाना मर्किट कमेटी सचिव की जिम्मेवारी है।
उन्होंने कहा कि किसानों की सरसों व गेहूं की फसल सरकार के हिदायतों के अनुसार की जाए तथा फसल साफ-सुथरी व नमी रहित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उठान का कार्य भी निरंतर जारी रहें ताकि किसानों व व्यापरियों को कोई परेशनी न आए। उन्होंने मंडियों में बारदाने की समुचित व्यवस्था के लिए अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बारदाने की जो कमी है उसे तुरंत पूरा कराया जाएगा।
उपायुक्त पंकज ने श्री पीके अग्रवाल को बताया कि जिले की सभी मंडियों में गेहू खरीद का कार्य अच्छे ढंग से चल रहा है। उन्होंने बताया कि मंडियों में पेयजल, शौचालय व साफ-सफाई इत्यादि का कार्य भी सुचारु रुप से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरसों की खरीद तावडू़ व पुन्हाना मंडी में रोस्टर वाईज की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में हैफेड द्वारा 21 हजार 200 मीट्रिक टन का लक्ष्य निर्धारित किया हुआ है। इस लक्ष्य के तहत जिले की दोनों मंडियों में 07 हजार 709 मीट्रिक टन सरसों की खरीद की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जिले की सभी मंडियों में 72 हजार 475 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद विभिन्न ऐजेंसी द्वार की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि मंडियों में उठान का कार्य भी जारी है।
बैठक के उपरांत श्री पीके अग्रवाल ने जिले की नूंह व तावडू़ अनाज मंडी का दौर किया तथा सरसों व गेहूं की खरीद के बारे जानकारी ली तथा मंडियों में फसल बेचने आए हुए किसानों से बातचीत कर खरीद स्थिति का ज्याजा लिया। उन्होंने किसानेां से पुछा की उन्हें मंडी में अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई समस्या तो नही आ रही है। उन्होंने किसानों से पेयजल शौचालय के बारे में पुछताछ की तों उपस्थित किसानेां ने बताया कि हमारी सरसों की फसल रोस्टर के मुताबिक खरीदी जा रही है तथा हमें गेहूं व सरसों की बिक्री में किसी प्रकार की कोई समस्या नही आ रही है और मंडी में पेयजल व शौचालय की सममुचित व्यवस्था है। इस मौके पर कुछ अढतियों द्वारा बारदाने की समस्या से श्री अग्रवाल को अवगत कराया तो उन्होंने कहा कि बारदाने की कमी को शीघ्र पूरा कराने के लिए उच्च अधिकारियों से बातचीत जारी है। इस निरिक्षण के दौरान एसडीएम नूंह विजेन्द्र हुड्डïा व एसडीएम तावडू़ सतीश यादव, खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रयक सीमा शर्मा, निरिक्षक मनोज गोयल, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।